श्रीलंका में 10 ग्राम सोने की कीमत 2 लाख,लोग दो वक्त के खाने के लिए बेच रहे सोना

0
(0)

बुद्ध की राह पर चलने वाले श्रीलंका में कंगाली छायी हुई है। श्रीलंका में कुछ दिनों से आर्थिक संकट का माहौल है। जनता सड़को पर है, लगतार सरकार का विरोध किया जा रहा।

अब खबर आई है कि वहां पर सोने की कीमत 2 लाख के आसपास हो चुकी है। स्थिति ये है कि लोग खाने की कमी को पूरा करने के लिए अपने गहनों को बेच रहे हैं। श्रीलंका में लगातार चीज़ों की कीमतें बढाई जा रही है,यहां तक कि खाने पीने की चीज़ों की कीमतें भी आम जनता को भारी पड़ रही है। सड़को पर लगातार लोग खुल कर सरकार के खिलाफ प्रोटेस्ट कर रहे हैं।

श्रीलंका में 10 ग्राम सोने की कीमत

बता दें कि श्रीलंका में 22 कैरट सोने के 10 ग्राम की कीमत 1 लाख 85 हज़ार और 24 कैरट सोने के 10 ग्राम की कीमत 1 लाख 95 हज़ार हो चुकी है। ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, कोलंबो के सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध कोलंबो गोल्ड सेंटर में गोल्ड के मालिकों का कहना है कि उनके देश में अब स्थिति वाकई बहुत दयनीय हो चुकी है और इसीलिए लोग अब अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने केलिए सोना बेच रहे हैं।

कैसे हुई श्रीलंका की ये हालत??

श्रीलंका बुद्ध धर्म से प्रेरित देश है। यहां की अधिकतर जनता बुद्ध धर्म को मानती है। बुद्ध का ज्ञान कारगर साबित न होने पर श्रीलंका को विदेश से बड़ी संख्या में कर्ज लेना पड़ा। बता दें कि श्रीलंका पर लगभग 5100 करोड़ डॉलर का कर्ज है। श्रीलंका द्वारा घोषणा कर के खुद को दिवालिया घोषित कर दिया गया है। श्रीलंका सरकार ने ऐलान कर के बताया है कि वो इस कर्ज़ को चुकाने में सक्षम नही हैं।

भारत ने ऐसे समय मे श्रीलंका की मदद भी की है। बुध्दिस्ट बहुल देश को हिन्दू बहुल देश के सामने हाथ फैलाने पड़ रहे हैं ये बड़े भाई छोटे भाई का रिश्ता दिखाता है। श्रीलंका की स्थिति पर अपनी राय ज़रूर दें।

Support The Shabdheen

हमारा फेसबुक पेज :- The Shabdheen

हमारा ट्विटर हैंडल :- The Shabdheen Twitter

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button